गरम पानी पीने के फायदे और नुकसान


 

गरम पानी पीने के फायदे और नुकसान


आज हम बात करते हैं गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान , दोस्तों हमारे शरीर का 60% प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है , इसलिए बचपन से ही दादी नानी हमें पानी पीने की सलाह देती रही है।  वास्तव में स्वस्थ शरीर और सुंदर काया के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है दिन भर में 10 से 12 गिलास पानी पीना जरूरी होता है और अगर पानी  गर्म करके पिया जाए तो फायदे अधिक हो जाते हैं। गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है,  इसलिए जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वह गर्म पानी जरूर पिएं।

गर्म पानी पीने के अनेक लाभ हैं लेकिन अगर पानी को गलत तरीके से पिया जाए तो यह आपके लिए हानिकारक होता है , मगर क्या आप जानते हैं कि जल्दी जल्दी गर्म पानी पीने की आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है।

गर्म पानी के फायदे





* गर्म पानी पीने से वजन कम होता है।

* अगर आपको जुखाम की समस्या अक्सर रहती है।   तो गर्म पानी से यह समस्या ठीक हो जाती है।

* गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से बहुत जल्दी वजन कम होता है।

* पीरियड्स के टाइम होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी पिए या पेट की सिकाई करें।

* गरम पानी के सेवन से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है और चेहरे पर निखार आता है।

* गर्म पानी से शरीर जल्दी डिटॉक्स हो जाता है जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

* अगर पेट में गैस की समस्या है गर्म पानी पीने से यह समस्या दूर हो जाती है।

* गर्म पानी पीने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन सही रहता है।

* गर्म पानी पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है साथ ही मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर हो जाती है।

आयुर्वेद के अनुसार हल्का गर्म पानी पीने से पित्त और कफ दोष नहीं रहता और डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है । पानी उबालते समय यदि आप उसमें एक टुकड़ा अदरक का डाल दें तो और भी फायदा मिलता है।

गरम पानी के नुकसान




गर्म पानी पीने के अनेक लाभ है लेकिन अगर पानी को गलत तरीके से पिया जाए तो यही पानी आपके लिए हानिकारक होता है , क्या आप जानते हैं कि जल्दी जल्दी गर्म पानी पीने की आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है अगर आपको यह लगता है कि गर्म पानी ज्यादा सेहतमंद रखेगा तो यह गलत है , सुबह उठने के बाद एक बार गुनगुना पानी पीने से कोई बुराई नहीं है यदि दिन में आप कई बार जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं तो आपको कई परेशानियां हो सकती हैं।

* हमारी किडनी में खास कैपिलरी सिस्टम होता है जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिंस को शरीर के बाहर निकालने में मदद करता है रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से आप की किडनी पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है इसलिए आपको गर्म पानी पीना चाहिए लेकिन दिन भर नहीं।

* अगर आप की सर्जरी हुई है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही गर्म पानी का सेवन करें। सर्जरी के  अधिकतर मामले में डॉ कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

* रात को सोते समय गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए यदि आपको रात को सोते समय गर्म पानी पीने की आदत है तो इस बात पर ध्यान दें गर्म पानी पीने से बहुत अधिक लाभ मिलते हैं लेकिन हर समय गर्म पानी नही पीना चाहिए , कहां जाता है कि रात में गर्म पानी पीने से आपको नींद की समस्या हो सकती है , रात में गर्म पानी पीने से आपको पेशाब भी अधिक आता है इसलिए सोते समय गर्म पानी का सेवन ना करें।

* गर्म पानी का तापमान आपके शरीर के अंदरूनी अंगों से बहुत अधिक होता है जिसके कारण गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों को जलने का खतरा होता है इसलिए गरम पानी पीने के नुकसान यह भी है कि अगर आप गर्म पानी पीना चाहते हैं तो पानी को हल्का गुनगुना करके ही पिए।
शुक्रिया।।

टिप्पणियाँ