डिटॉक्स वाटर


 डिटॉक्स वाटर 

आज के युग में हमारी जीवनशैली और खान-पान पूरी तरह से बदल चुके हैं लोग जंक फूड खाने के लिए मजबूर हैं इस जंक फ़ूड से कई तरह के बुरे परिणाम होते हैं । रोजमर्रा में कामकाज के दौरान अक्सर अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है। हमें पता भी नहीं चलता कि जो हमें थकान महसूस हो रही है उसकी वजह शरीर में अत्यधिक टॉक्सिन जमा होना भी हो सकता है। ऐसे में शरीर को डीटॉक्सिफाई करने की जरूरत होती है। डिटॉक्स वाटर बॉडी की को डिटॉक्सिफाई करने में हमारी मदद करता है । डिटॉक्स वॉटर से प्राकृतिक तौर से जलन और सूजन कम करने , एनर्जी बढ़ाने में पाचन शक्ति को बढ़ाने में , लिवर को साफ करने में, और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है । डिटॉक्स वॉटर का काम आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करना होता है । टॉक्सिक पदार्थ हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं , हमारे खाने पीने सोने की आदतों से हमारे शरीर में टॉक्सिक पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है इसके लिए हमें अपनी बॉडी को डिटॉक्स वाटर से साफ कर लेना चाहिए।


 डिटॉक्स वाटर के फायदे

रात को सोने से लेकर सुबह उठने तक हमारे शरीर में एक बूंद भी पानी की मात्रा नहीं जाती जाती है, यही कारण है कि डॉक्टर और बुजुर्ग सुबह उठते ही पानी पीने की सलाह देते हैं अगर पानी की जगह आप डिटॉक्स वाटर पीते हैं तो शरीर में कई गुना एनर्जी मिलती है। डिटॉक्स वाटर पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं । आइए जानते हैं इसके फायदे।


वजन कम करता है

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है और यही बात डॉक्स वाटर पर भी लागू होती है डिटॉक्स वॉटर पूरी तरह से आपकी डाइजेशन सिस्टम को ठीक करने में मदद करता है । इसमें कैलोरी भी कम होती है। डिटॉक्स वॉटर से एनर्जी लेवल बढ़ता है जिससे आप पूरा दिन हल्का और ताजा महसूस कर सकते हैं।



डाइजेशन सिस्टम ठीक करता है 

 स्वस्थ रहने के लिए पेट को नियमित तौर से साफ रखना बहुत आवश्यक है लंबे समय तक शरीर में पानी की कमी से कब्ज हो जाती है जिससे पेट फुला हुआ और सुस्ती महसूस हो सकती है ऐसे में डिटॉक्स वॉटर में मौजूद पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं ।डिटॉक्स वाटर लीवर को एक्टिव रखता है।




इम्यूनिटी को बढ़ाता है

अगर शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत है तो शरीर में कोई भी रोग आसानी से नहीं लगता इसलिए डिटॉक्स वॉटर से अपना इम्यून सिस्टम बढ़ाना चाहिए। दरअसल डिटॉक्स वॉटर, फल और सब्जियों का मिश्रण होता है, जिसके कारण शरीर को ताजगी और स्फूर्ति मिलती है।


लिवर को स्ट्रांग बनाता है

आज के दौर में हमारा खाना-पीना और खराब  आदत लीवर पर दबाव डालती हैं ऐसे में नियमित रूप से लीवर को साफ रखना चाहिए इसलिए डिटॉक्स वाटर का सेवन अति आवश्यक है। डिटॉक्स वॉटर हमारे खाने में से टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है । रोजाना डिटॉक्स वाटर पीने वाले लोगों का लीवर बाकी लोगों की अपेक्षा ज्यादा स्वस्थ रहता है।


एनर्जी को बढ़ाता है

शरीर में पानी की कमी से कई बार सिर दर्द होने लगता है। हम कभी-कभी थकावट महसूस करते हैं ऐसे में डिटॉक्स वॉटर हमें एनर्जी देता है । रोजाना डिटॉक्स वॉटर के सेवन से पूरा दिन काम करने की एनर्जी मिलती है।


त्वचा को निखारता है

 डिटॉक्स वाटर जलन और सूजन को कम करता है, और शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है । कभी-कभी पानी की कमी के कारण चेहरे पर झुर्रियां और रूखापन आ जाता है जोकि डिटॉक्स वाटर का सेवन करने से ठीक हो जाता है।




डिटॉक्स वॉटर के प्रकार


घर पर डिटॉक्स वॉटर बनाना बहुत आसान है यह केवल फल सब्जी और जड़ी बूटियों का ही मिश्रण होता है। आप इसे किसी भी तरीके से बना सकते हैं।


1: संतरे और अदरक का डिटॉक्स वॉटर

2: गुलाब की पंखुड़ियां पंखुड़ियों और सौंफ का 

    डिटॉक्स वॉटर 

3: अंगूर और नींबू का डिटॉक्स वॉटर

4: अदरक का डिटॉक्स वॉटर 

5: खीरा, पुदीना और नींबू का डिटॉक्स वॉटर

6: खीरा स्ट्रौबरी डिटॉक्स वॉटर


 डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि

1:: संतरे और अदरक का डिटॉक्स वाटर बनाने के  लिए  1 लीटर पानी में 1 या 2 इंच अदरक का टुकड़ा कूटकर मिला ले और इसमें 10 या 12 टुकड़े संतरे के काटकर छिलके सहित मिला दे 2 घंटे तक इस पानी को ऐसे ही पड़ा रहने दो उसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं ।यह डिटॉक्स वाटर आपकी त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है।



2:: गुलाब की पंखुड़ियां और सौंफ का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए 1 लीटर पानी में 20 से 30 गुलाब की पंखुड़ियां और दो चम्मच सौंफ को मिला दे इसे 4 घंटे तक ऐसे ही रखा रहने दे उसके बाद इस पानी का सेवन करें । यह पानी शरीर में स्फूर्ति और ताजगी का एहसास कराता है ।


3:: अंगूर और नींबू का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए 1 लीटर पानी में 10 से 15 अंगूर के दाने और दो नींबू को काटकर छिलके सहित पानी में मिला दे एक-दो घंटे रखने के बाद पानी का सेवन करें यह खूबसूरत त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आप चाहे तो इसमें पुदीना भी मिला सकते हैं।


4:: खीरा पुदीना नींबू का डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए 1 लीटर पानी में एक खीरा, कुछ पत्तियां पुदीना और दो नींबू को छिलके सहित काटकर मिला दे 4 घंटे रखने के बाद आप इसका सेवन दिन भर में कर सकते हैं ।वजन कम करने के लिए यह डिटॉक्स वॉटर बहुत ही फायदेमंद होता है ।आप चाहें  तो इसमें 1 इंच अदरक का टुकड़ा भी मिला सकते हैं।


5:: नींबू और अदरक का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए 1 लीटर पानी में 1 से 2 इंच अदरक का टुकड़ा कूट कर दो नींबू को काटकर छिलके सहित मिला दे  2 घंटे बाद आप इसका सेवन दिन भर कर सकते हैं।

इससे हमारा  इम्यून सिस्टम और डाइजेशन सिस्टम स्ट्रांग होता है।



इसके अलावा आप अपने डिटॉक्स वॉटर में तुलसी के पत्ते, पुदीने के पत्ते ,या कोई अन्य जड़ी बूटियां भी मिला सकते हैं । डिटॉक्स वॉटर का काम शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का है इसलिए जो भी डिटॉक्स वाटर आपको सूट करता है उसका सेवन करना चाहिए।

शुक्रिया।।

Read in English



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें