अलसी के फायदे और नुकसान



 अलसी के फायदे और नुकसान

दोस्तों आज हम बात करते हैं अलसी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में। कहते हैं अति किसी की भी अच्छी नहीं होती अगर हम अलसी का सेवन कर रहे हैं तो हमें उसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में पता होना चाहिए किसी भी चीज के अगर फायदे हैं तो उनके नुकसान भी बहुत होते हैं।

कोई भी चीज हो चाहे वह कितनी ही सेहत के लिए फायदेमंद हो परंतु फायदे के साथ-साथ उसके नुकसान भी हो सकते हैं । तो आज हम यहां बात करेंगे अलसी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

 सबसे पहले हम बात करते हैं अलसी के बारे में

अलसी छोटे,  काले,  हल्के भूरे रंग की छोटे-छोटे बीजों की तरह होती है । इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

 आज के युग में अनियमित खान-पान के कारण कई ऐसी बीमारियां शरीर को लग जाती हैं जिसके कारण हम परेशान रहते हैं अनियमित खान-पान के कारण हमारी इम्यूनिटी ड्रॉप होती जा रही है। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अलसी के बीज को अपनी डेली डाइट में शामिल करना अति आवश्यक है । अगर हमारी इम्यूनिटी बूस्ट हो जाए तो हमारा शरीर कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियों से लड़ सकेगा । अलसी के प्रयोग से कई तरह की समस्याओं से राहत मिल जाती है परंतु फिर भी किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लेना चाहिए।


1* कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करती है।।

अलसी में omega 3  काफी मात्रा में पाया जाता है । अलसी के नियमित और सही मात्रा में सेवन करने से ब्लड सरकुलेशन नियंत्रित होता है, जिसके कारण हार्ट अटैक पड़ने की संभावना कम हो जाती है । यह रक्त में मौजूद अत्यधिक कोलेस्ट्रोल को कम करती है।


2* वजन कम करने में सहायक ।।

अलसी के नियमित सेवन से शरीर में अतिरिक्त वसा या फैट निकल जाता है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।


3 * रखें त्वचा का ख्याल।।

अलसी में एंटी ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है । जिससे बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है। त्वचा कसावदारऔर चमकदार बनती है।


4* डायबिटीज को कंट्रोल रखती है।।

अगर अलसी का सेवन नियमित रूप से सीमित मात्रा में किया जाए तो अलसी के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है । अलसी खून में शुगर के लेवल को कंट्रोल करती है।


5* अर्थराइटिस में राहत।।

रोजाना अलसी के सेवन से और अलसी के तेल की मालिश करने से हमारे शरीर के अंग स्वस्थ होते हैं। अलसी के तेल की मसाज करने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है।


6* सर्दी खांसी से राहत।।

अलसी के सेवन से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिसकी वजह से हम रोजाना में होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से आसानी से लड़ सकते हैं बदलते मौसम के कारण होने वाले बुखार सर्दी खांसी से छुटकारा मिल जाता है।


7* कब्ज से छुटकारा।।

अलसी में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह कह सकते हैं कि अलसी से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है । फाइबर पेट साफ करने के लिए अति आवश्यक होता है । इसलिए अलसी के सेवन से कब्ज में राहत मिलती है और हमारा डाइजेशन भी बेहतर हो जाता है।



8* बालों का रखें ख्याल।।

अलसी बालों के लिए काफी लाभदायक होती है। रोजाना अलसी के सेवन से बालों से संबंधित कई समस्याएं दूर हो जाती हैं ।अलसी के तेल से बालों की मसाज करने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।



शाकाहारी लोगों के लिए अलसी बहुत ही फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में omega-3 पाया जाता है जो कि केवल मछली में होता है। प्रतिदिन एक चम्मच अलसी के सेवन से हम पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं इसलिए आप चाहे तो पीसकर पानी के साथ ले सकते हैं या ऐसे ही भून कर भी खा सकते हैं ।याद रखिएगा दोस्तों अगर आप अलसी के बीजों को पीसकर रख रहे हैं तो  उतना ही पाउडर बनाएं जितना कि 4 से 5 दिनों में खत्म हो जाए।


अलसी के नुकसान।।


दोस्तों यूं तो अलसी गुणों की खान है परंतु फिर भी किसी भी चीज का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से उसके कई नुकसान हो सकते हैं।


1  प्रेगनेंसी के दौरान असुरक्षित


अलसी में एस्ट्रोजन नामक गुण पाया जाता है जोकि पीरियड्स लाने में सहायक होता है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से पीरियड हो सकते हैं जो की मां और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।


2  एलर्जी भी हो सकती है


ज्यादा अलसी खाने से एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है । और अगर किसी को पहले से ही एलर्जी है तो उन्हें अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

कभी-कभी अलसी के सेवन से पेट दर्द और उल्टी की शिकायत बढ़ जाती है ।


3  लूज मोशन


वैसे तो अलसी के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है किंतु अगर अलसी सही मात्रा में खाई जाए तब । परंतु अगर अलसी का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो इसके सेवन से लूज मोशंस भी लग जाते हैं। इसके अलावा दोस्तों अगर किसी को स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या है तो बिना डॉक्टर

की सलाह से अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

शुक्रिया।।

Read in English




टिप्पणियाँ

  1. उत्तर
    1. आदित्य जी आपका बहुत बहुत शुक्रिया। आशा करती हूं कि आपको मेरे सभी ब्लॉग्स पसंद आयेंगे। अगर कोई कमी हो तो प्लीज़ अपना सुझाव जरूर दीजियेगा 🙏

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें