चिया के बीज (सीड्स)



 चिया के बीज (सीड्स)

चिया सीड छोटे छोटे काले रंग के दाने होते हैं। यह एक सुपर फूड माना जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने डाइट में चिया सीड्स का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि यह सुपर फूड माना जाता है इसमें ओमेगा 3 , फैटी एसिड , फाइबर प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट , की प्रचुर मात्रा होती है । सेहत के प्रति सतर्क रहने वाले अधिकतर लोग चिया सीड अपने भोजन में शामिल करते हैं।

चिया बीज के फायदे

चिया को पौष्टिक तत्व और सेहतमंद होने के साथ-साथ सुपर फूड भी माना जाता है । चिया सीड्स छोटे और अंडे के आकार के रूप में होता है। इनकी डिमांड उन लोगों के बीच ज्यादा है जो लोग सेहतमंद जिंदगी जीना चाहते हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन मैग्नीशियम , पोटेशियम, ओमेगा 3, फाइबर , आदि पाया जाता है। अगर रोजाना इसका सेवन यदि सही मात्रा में किया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं।


* हड्डियों की मजबूती के लिए:

हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व कैल्शियम होता है और यह बात हम सभी जानते हैं कि इस चिया सीड में कैल्शियम अधिक पाया जाता है । इसलिए आप हड्डियों को मजबूत रखने के लिए चिया सीड का प्रयोग कर सकते हैं।

* वजन कम करने में:

चिया सीड्स में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वजन कम करने के लिए आपकी डाइट में फाइबर होना जरूरी है फाइबर को पचने में काफी समय लगता है जिस कारण आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है पेट भरा होने की वजह से खाना कम खाते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।


* कोलेस्ट्रोल कम करने में:


कोलेस्ट्रॉल ऐसी बीमारी है जो बहुत आम हो गई है। लेकिन आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल कई सारी बीमारी को जन्म देता है । जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है उन लोगों को अपनी डाइट में चिया सीड्स शामिल करने की सलाह दी जाती है। चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है । ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

* कब्ज दूर करता है:

मनुष्य के शरीर में सभी बीमारियां पेट से शुरू होती हैं । पेट स्वस्थ रहने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है।चिया सीड्स, डाइट में शामिल करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सही मात्रा में सेवन करने से पाचन शक्ति अच्छे तरीके से काम करती है।

* इम्यून सिस्टम के लिए फायदमंद:

चिया सीड्स में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक होते हैं। रोजाना चिया सीड्स का सेवन करने से आप कई बाहरी बीमारी से बच सकते हैं । चिया में कई सारे महत्वपूर्ण आहार पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करते है।

* डायबिटीज के लिए:

आजकल डायबिटीज की बीमारी एक आम बीमारी हो गई है । डायबिटीज के रोगियों के लिए चिया बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें हर तरह का पौष्टिक आहार पाया जाता है।

* हड्डियों को मजबूत करने के लिए:

जब हमारे शरीर से पानी निकलता है तब उसके साथ कैल्शियम भी बाहर निकलता है कैल्शियम की मात्रा बनाए रखने के लिए चिया का सेवन करना चाहिए । कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती है चिया बीज में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होने के कारण चिया सीड्स हड्डियों को स्ट्रांग रखता है। इसलिए कैल्शियम की कमी को दूर  करने के लिए चीया का सेवन करना चाहिए।


* एनर्जी बढ़ती है:

हमारे दिन भर की डाइट में सुबह के नाश्ते को सबसे जरूरी कहां जाता है यह आपको पूरे दिन काम करने की ताकत देता है इसलिए कहते हैं कि नाश्ता जरूर करना चाहिए । नाश्ते में पौष्टिक आहार होने बेहद जरूरी है जो आपको एनर्जी देने में मदद करेंगे नाश्ते में चिया सीड्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे शरीर पूरे दिन शरीर को बहुत एनर्जी मिलती है।

* स्वस्थ त्वचा:

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता है । हमारी स्किन को खराब होने से भी बचाता है। इसके साथ साथ त्वचा में नमी बनाए रखता है।


चिया सीड्स का प्रयोग कैसे करना चाहिए

* चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे आम और आसान तरीका चिया सीड्स पानी के साथ लिए जाएं । एक गिलास में एक चम्मच चिया सीड्स  भिगोकर रख दें 1 घंटे बाद पानी को पी ले , सीड्स का पानी सुबह शाम खाली पेट ले सकते हैं।


* चिया सीड्स को लोग अक्सर सलाद के रूप में भी खाते हैं इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। रोजाना के सलाद के ऊपर में चिया सीड्स डाल दें और सेहतमंद सलाद का सेवन करें।

* अगर आप एक समय दलिए का सेवन करते हैं तो आप अपने दलिए में ऊपर से चिया सीड्स डाल दें।

* ज्यादातर लोग खाने के साथ दही खाना पसंद करते हैं चिया सीड्स डाइट में शामिल करने के लिए अपने दही में इसे डाल दें इससे आपका दही सेहतमंद हो जाएगा,  इसे आप साबुत या पीस कर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

* आप अपने सूप में भी सीड्स पीसकर डाल सकते हैं।



    चिया सीड्स के नुकसान।।

वैसे तो चिया सीड्स के कई सारे फायदे हैं लेकिन आपको बता दें कि अच्छी से अच्छी चीज के नुकसान हो सकते हैं । यह आप पर निर्भर करता है कि आप उस खाने की चीज का सेवन कैसे करते हैं। अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करने से नुकसान हो सकता है।
* अधिक मात्रा में इस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।
* इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से यह पच नहीं पाते जिससे डाइजेशन में रुकावट पैदा हो सकती हैं।
इसके अलावा इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूरी सलाह लें अगर आपको किसी और भी बीज से एलर्जी है तो चिया बीज से एलर्जी होने के आसार हो सकते हैं।
शुक्रिया।।

Read in English


टिप्पणियाँ