कच्ची हल्दी

            कच्ची हल्दी

हल्दी के खास गुणों से अमूमन हर कोई परिचित होता है ।हमारे खाने में हल्दी के बिना कोई भोजन नहीं बनता हल्दी का उपयोग पाचन तंत्र को सुधारने, में सूजन कम करने में हजारों सालों से उपयोग किया जा रहा है।
सर्दियों के मौसम में हल्दी की गांठ का उपयोग सबसे अधिक लाभदायक है , और यह समय हल्दी से होने वाले फायदों को कई गुना बढ़ा देता है। क्योंकि कच्ची हल्दी में हल्दी पाउडर की तुलना में ज्यादा गुण होते हैं । आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कच्ची हल्दी के इस्तेमाल के दौरान निकलने वाला रंग हल्दी पाउडर की तुलना में काफी ज्यादा गाड़ा और पक्का होता है। कच्ची हल्दी अदरक की तरह दिखाई देती है । इसे जूस में डालकर,  दूध में उबालकर , व्यंजनों में डालकर , अचार के तौर पर,  चटनी बनाकर ,और सूप में मिलाकर उपयोग किया जा सकता है ।
आइए जानते हैं हल्दी के गुण।।




* कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ उन्हें खत्म भी कर देती है।

* हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है ।यह शरीर के प्राकृतिक सैल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।

* कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है । इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है । इनके अलावा यह ग्लूकोस को भी नियंत्रित करती है, परंतु यदि आप दवाइयां ले रहे हैं तो हल्दी का सेवन कम करें।

* कच्ची हल्दी से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी शरीर में बैक्टीरिया की समस्या से बचाव करती है । 

* यह बुखार होने से रोकती है । इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते हैं।




* हल्दी के लगातार इस्तेमाल से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है । हल्दी शरीर को हृदय रोगों से सुरक्षित रखती है।

* कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इस में इंफेक्शन से लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं । कच्ची हल्दी में सोरायसिस जैसे त्वचा संबंधी रोगों से बचाव के गुण होते हैं।
* हल्दी का उपयोग त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है इसके एंटीसेप्टिक गुण के कारण भारतीय संस्कृति में विवाह के पूर्व पूरे शरीर पर हल्दी का उबटन लगाया जाता है।




* कच्ची हल्दी से बनी चाय अत्यधिक लाभकारी होती है इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

* हल्दी में वजन कम करने का गुण पाया जाता है इसका नियमित उपयोग से वजन कम होने की गति बढ़ जाती है।

* हल्दी लीवर को भी स्वस्थ रखती है ।

हल्दी गुणों से भरपूर है परंतु कुछ लोगों पर इसके विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं जिन लोगों को हल्दी से एलर्जी है उनके पेट में दर्द या डायरिया जैसे लक्षण हो सकते हैं । गर्भवती महिलाओं को कच्ची हल्दी के उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इससे खून का थक्का जमना भी प्रभावित हो सकता है अगर किसी की सर्जरी होने वाली हो तो उन्हें कच्ची हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।
शुक्रिया।।





टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें