बड़ी इलायची के फायदे

    बड़ी इलायची के फायदे


बड़ी इलायची भारतीय रसोई में अवश्य ही पाई जाती है । इसका प्रयोग मसालों से लेकर मिठाइयों तक में किया जाता है । इसके बीजों का प्रयोग मसालों के रूप में किया जाता है, आमतौर पर लोग केवल इतना ही जानते हैं कि बड़ी इलायची का इस्तेमाल मसाले में होता है और बड़ी इलायची का सेवन व्यंजन को स्वादिष्ट बनाता है लेकिन सच यह है कि बड़ी इलायची के औषधीय प्रयोग भी किया जाता है।
आयुर्वेद के अनुसार बड़ी इलायची पित्त को शांत करती है।

बड़ी इलायची के फायदे


* बड़ी इलायची का प्रयोग मुंह के छाले ठीक करने के लिए भी किया जाता है । बड़ी इलायची को पीसकर शहद में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से मुंह के छाले ठीक हो जा जाते हैं।

* बड़ी इलायची के प्रयोग से सिर दर्द में भी राहत मिलती है । बड़ी इलायची को पीसकर माथे पर लेप करने से एवं बीजों को पीसकर सूंघने से सिर दर्द ठीक होता है।

* दांत के दर्द में भी बड़ी इलायची बहुत फायदेमंद होती है । बड़ी इलायची और लौंग के तेल को बराबर मात्रा में लेकर मलने से दांत का दर्द ठीक होता है।

* चार पांच बड़ी इलायची के बीज को 400 मिलीलीटर पानी में उबाल लें इस काढ़े से कुल्ला करने से दांत दर्द ठीक होता है।

* बड़ी इलायची के बीजों से काढ़ा बनाकर कुल्ला करने से दांत का दर्द एवं मसूड़ों की तकलीफ ठीक  होती है।
* यदि मुंह में अधिक थूक आता हो या लार बहती हो तो बड़ी इलायची और सुपारी बराबर बराबर पीसकर मिला लें इसे थोड़ा थोड़ा लेकर चूसते रहने से थूक और लार का बहना बंद हो जाता है।

* पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए बड़ी इलायची का सेवन फायदेमंद होता है।

* हिचकी को बंद करने के लिए वे बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए । एक कप पानी में दो बड़ी इलायची पीस कर डाले आधा रह जाने पर छानकर ठंडा करके पिए इससे हिचकी में तुरंत लाभ मिलता है।

* चुटकी भर बड़ी इलायची के चूर्ण को दिन में तीन बार नियमित सेवन करने से पेट के दर्द में आराम मिलता है।

* बड़ी इलायची का चूर्ण शहद के साथ मिलाकर खाने से पेट दर्द में आराम मिलता है।

* बड़ी इलायची के चूर्ण को काले नमक के साथ सेवन करने से पेट दर्द और पेट की गैस में लाभ मिलता है ।
* उल्टी को रोकने के लिए भी बड़ी इलायची का प्रयोग किया जाता है। बड़ी इलायची और पुदीना को बराबर मिला लें इसे दो लीटर पानी में उबालकर थोड़ा-थोड़ा सेवन करने से उल्टी बंद हो जाती है।
* 10 बड़ी इलायची को छिलकों सहित लेकर  मोटा-मोटा कूटकर ढाई सौ ग्राम दूध और ढाई सौ ग्राम जल में एक साथ पकाएं आधा बचने पर छानकर उसमें थोड़ी मिश्री मिलाकर दिन में दो तीन बार पिए इससे पेशाब की जलन व पेशाब ना आने की समस्या दूर होती है।
* इसके अलावा दोस्तों अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है या गर्भवती महिलाएं बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन ना करें।
शुक्रिया।।




टिप्पणियाँ