शंख बजाने के फायदे || Benefits of Blowing Conch shell

शंख बजाने के फायदे


Shankh - Puja, Dakshanavarti Shankh , Conch Shell for Worship, 100 ...



आज हम बात करते हैं शंख बजाने के फायदेआज के समय में बहुत कम घरों में शंख बजाया जाता है परंतु शंख बजाने से बहुत से फायदे होते हैं बहुत सी बीमारियां ठीक होती हैं।



दोस्तों सदियों से यह परंपरा रही है कि जब भी हम पूजा आरंभ करते हैं तो हम शंख बजाते हैं लेकिन हमें यह नहीं पता होता की शंख बजाने से बहुत से फायदे भी होते हैं और बहुत सी बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है तो आज मैं आपको शंख बजाने के फायदे के बारे में बताऊंगी।



नंबर 1: शंख बजाने से सांस से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं इस फायदे के बारे में बहुत लोगों ने सुना होगा शंख बजाने से फेफड़े खुलते हैं जिसके चलते अस्थमा और सांस से जुड़ी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं।



नंबर दो: ब्लड सरकुलेशन ठीक हो जाता है शंख बजाने से बॉडी के साथ साथ ब्रेन में भी ब्लड सरकुलेशन तेज हो जाता है।



नंबर 3: मसल्स टोन हो जाते हैं दोस्तों जब हम शंख बजाते हैं तो हम अपने दोनों हाथों को छाती के बिल्कुल सामने रखकर बजाते हैं जिससे छाती की मांसपेशियों का व्यायाम हो जाता है।
और वोकल कार्ड और थायराइड से जुड़ी समस्या जड़ से खत्म हो जाती हैं।



नंबर 4: यूरिनरी ब्लैडर की एक्सरसाइज हो जाती है शंख को जब हम दबाव लगाकर बजाते हैं तो यूरिनरी ब्लैडर की एक्सरसाइज होती है जिससे वह स्वस्थ रहता है।



शंख से जुड़ी एक खास बात यह भी है दोस्तों कि अगर शंख में रात भर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट तीन चम्मच पानी पीने से कब्ज और इससे जुड़ी बीमारियों का नाश होता है



थैंक यू।।


Read in English


टिप्पणियाँ