तुलसी माला पहनने के फायदे || Benefits of wearing Tulsi Mala



तुलसी माला पहनने के फायदे



दोस्तों आज हम आपको तुलसी माला पहनने से क्या-क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताएंगे दोस्तों हिंदू धर्म में तुलसी का अपना एक विशेष महत्व है ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। इस पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है । इसलिए भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए इसकी पूजा की जाती है।

यह भी कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां किसी तरह का कोई वास्तु दोष नहीं होता ।इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। इसके अलावा तुलसी का पौधा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी से घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी की माला पहनना भी बहुत अच्छा होता है।



मानसिक शांति मिलती है:

कहते हैं कि अगर भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी की माला को पहनते हैं तो उन्हें काफी फायदा होता है तुलसी की माला पहनने से मन शांत रहता है और आत्मा पवित्र होती है तुलसी के बीजों की माला पहनना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है तुलसी मुख्य रूप से श्यामा तुलसी और रामा तुलसी दो प्रकार की होती है श्यामा तुलसी की माला को धारण करने से मानसिक शांति मिलती है और मन में पॉजिटिविटी आती है आध्यात्मिक के साथ पारिवारिक तथा भौतिक उन्नति भी होती है ईश्वर के प्रति श्रद्धा और भक्ति भाव बढ़ता है।

वहीं रामा तुलसी की माला को धारण करने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है और पॉजिटिव एनर्जी जागृत होती है हालांकि तुलसी की माला पहनने की धार्मिक मान्यता भी है लेकिन इसमें विद्युत शक्ति भी होती है। गले में तुलसी की माला पहनने से शरीर निर्मल होता है। जीवन शक्ति बढ़ती है और बहुत सी बीमारियां दूर होती है।तुलसी माला पहनने से व्यक्ति की डाइजेशन पावर ,बुखार, जुखाम ,सिर दर्द इंफेक्शन ,दिमाग की बीमारियां और गैस से संबंधित अनेक बीमारियों में फायदा मिलता है।



ब्लड प्रेशर कंट्रोल:

तुलसी एक अद्भुत औषधि है जिससे ब्लड प्रेशर व डाइजेशन ठीक होता है तुलसी को धारण करने से शरीर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है गले में तुलसी की माला पहनने से विद्युत तरंग निकलते हैं जो ब्लड सरकुलेशन में रुकावट नहीं आने देती है इसके अलावा मलेरिया तथा अन्य प्रकार के बुखार में तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। मानसिक तनाव में फायदा मिलता है। तुलसी एंटीबायोटिक ,दर्द निवारक ,और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है ।


पीलिया में फायदा:

पीलिया में तुलसी की माला पहनना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है मान्यता है कि तुलसी की माला में इतनी शक्ति है कि वह शरीर से पीलिया के रोग को जल्दी खत्म कर देती है ऐसा कहा जाता है कि कॉटन के सफेद धागे में तुलसी की लकड़ी बांधकर पहना जाए तो पीलिया रोग जल्दी से जल्दी कम हो जाता है और व्यक्ति स्वस्थ होने लगता है।


धन्यवाद।।


Read in English

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें