एलोवेरा या घृतकुमारी


एलोवेरा या घृतकुमारी

एलोवेरा  को ग्वारपाठा और क्वार गन्नदल के नाम से भी जाना जाता है । इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।  एलोवेरा का पौधा देखने में जरूर अजीब सा लगता है किंतु यह गुणों की खान है।

 एलोवेरा से बवासीर , डायबिटीज , पेट की खराबी जोड़ों का दर्द, मुंहासे , सूखी त्वचा , झुलसी त्वचा,  झुर्रियां , चेहरे के दाग धब्बे , काले घेरे आदि सभी तकलीफों से छुटकारा मिलता है । यह खून की कमी को दूर करता है और शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है।

एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती , घाव को भरना , कैंसर से निजात पाने तक हर परेशानी में राहत देता है।  एलोवेरा का प्रयोग कई प्रकार के घरेलू उपचार के लिए किया जाता है।


एलोवेरा के फायदे


एलोवेरा के फायदे के बारे में आप सभी ने सुना होगा । एलोवेरा से हमारी त्वचा , हमारे बाल,  पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ मिलता है । एलोवेरा को हम कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है एलोवेरा जूस , एलोवेरा जेल आदि। एलोवेरा मैं अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें विटामिन 12 भी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है । एलोवेरा शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है आयुर्वेद मैं इसे संजीवनी कहा जाता है।

एलोवेरा हमारे शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है । आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

1 * त्वचा के लिए

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को सनबर्न की प्रॉब्लम हो जाती है इस सनबर्न से बचने के लिए हमें एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सन टेन को भी दूर करता है ।आपने देखा होगा जब हम एलोवेरा का पत्ता को बीच में से काटते हैं तो उसमें से जो जेल निकलता है उसे त्वचा पर लगाने से टैनिंग खत्म हो जाती है। 


2* बालों के लिए

अगर किसी को बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए एलोवेरा जेल से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है । और अगर कोई व्यक्ति बाल बड़ाना चाहता है तो उसे एलोवेरा जेल में मेथी दाने का पाउडर और अरंडी का तेल या कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाना चाहिए। ऐसा करने पर कुछ ही दिन में बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी और बाल चमकदार हो जाएंगे।



3* गंजेपन से छुटकारा

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम अपने बालों की जरूरत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते जिससे कई बार बाल तेजी से झड़ते चले जाते हैं । बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बालों में हफ्ते में एक से दो बार एलोवेरा जेल का प्रयोग करना चाहिए कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।



4* वजन कम करने के लिए

अगर कोई व्यक्ति वजन कम करना चाहता है तो उसे प्रतिदिन सुबह-शाम खाली पेट एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना चाहिए । अगर एलोवेरा जूस के साथ एक चम्मच आंवले का रस मिला लिया जाए तो इससे वजन कम करने में अधिक सहायता मिलती है।



5* आंखों के लिए

आजकल युवा पीढ़ी मोबाइल , लैपटॉप , टीवी आदि का इस्तेमाल अधिक से अधिक करती है। जिसकी वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। आंखों की जलन को कम करने के लिए एक रूई के फाहे में एलोवेरा जेल लगा कर आंखें बंद करके आंखों के ऊपर रखना चाहिए इससे आंखों को ठंडक मिलती है । इसके अलावा रोजाना नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए।

6* साइनस की समस्या से निजात

ज्यादातर सर्दियों के मौसम में साइनस की समस्या बढ़ जाती है। कई बार लंबे समय तक दवाई लेने से भी साइनस की समस्या में आराम नहीं मिलता लेकिन एलोवेरा जूस का नियमित रूप से सेवन करने से साइनस की समस्या में निजात मिल जाती है।



7* डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है

रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है ।



लेकिन अगर किसी व्यक्ति को किसी तरह की एलर्जी है , या किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट है तो उसे बिना किसी डॉक्टर की सलाह के एलोवेरा जूस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।

इसके अलावा एलोवेरा एक बढ़िया कंडीशनर है एलोवेरा जेल को शैंपू में मिला कर प्रयोग कर सकते हैं। एलोवेरा जेल से फटी एडिया भी ठीक हो जाती है।

 किसी कीड़े आदि के काटने पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।



 एलोवेरा जेल का प्रयोग हम मॉइश्चराइजर के रूप में भी कर सकते हैं।


एलोवेरा के साइड इफेक्ट


जैसा कि दोस्तों यह कहा जाता है की अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है। एलोवेरा की पत्ती में एलो लेटेक्स पाया जाता है ।जो हर किसी को सूट नहीं करता । जिसके कारण गैस की प्रॉब्लम,  पेट दर्द की प्रॉब्लम , अपेंडिसाइटिस भी हो सकता है । ज्यादा मात्रा में एलोवेरा जूस पीने से यह खतरनाक भी साबित हो सकता है।

 एलोवेरा ब्लड शुगर के लेवल को डाउन करता है। इसलिए अगर आप डायबिटिक हैं तो एलोवेरा के इस्तेमाल से पहले डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें।


शुक्रिया।

Read in English




टिप्पणियाँ