आंवला खाने के फायदे और नुकसान



आंवला खाने के फायदे और नुकसान


आंवला एक वंडर फूड माना जाता है। यानी कि इस छोटे से फल में ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं यह ना सिर्फ हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों को जड़ से खत्म करता है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम , विटामिन एबी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन , कार्बोहाइड्रेट , फाइबर अधिक पाए जाते हैं। इन सभी खूबियों की वजह से आंवले को सौ रोगों की एक दवा मानी जाती है। आयुर्वेद में आंवले की तुलना अमृत से की गई है।

आंवला खाने के फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद


आंवला डायबिटीज के रोगियों के लिए अमृत समान माना जाता है ।आंवले में क्रोमियम तत्व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हार्मोन को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए डाइबिटीज के मरीजों को सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीना चाहिए।


मजबूत दिल के लिए


आंवले में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जिसके कारण आंवला आपके दिल को मजबूत  बनाता है  यही नहीं कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

डाइजेशन के लिए


आंवला खाने से गैस, खट्टी डकार , कब्ज आदि की समस्या खत्म हो जाती है यही वजह है कि आंवले को किसी ना किसी रूप में हमें अपने भोजन में शामिल करना चाहिए आंवले की चटनी, मुरब्बा, अचार या किसी भी रूप में अपने भोजन में ले सकते हैं।



वजन घटाने में


आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है जो व्यक्ति वजन कम करना चाहते हैं  उन्हें सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीना चाहिए।



इंफेक्शन को कम करता है


आंवले में बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लड़ने की ताकत होती है । इसे खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है जिससे हम बीमारियों से दूर रहते हैं । आंवला खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं । आंवला खाने से सर्दी,  जुखाम , अल्सर और पेट के इंफेक्शन से मुक्ति मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है


आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और हड्डियां मजबूत बनती हैं । आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है और इसे खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा और दूध का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

दिमागी टेंशन को दूर करता है


आंवले में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दिमाग को ठंडक प्रदान करते हैं । आंवला खाने से टेंशन में आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है जिन लोगों को दिमागी टेंशन होती है उन्हें रात को आमला और दूध का सेवन करना चाहिए इससे नींद अच्छी आती है।

पीरियड्स में उपयोगी


पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है अनियमित पीरियड साइकिल , पेट व कमर में दर्द , ज्यादा ब्लीडिंग । ऐसे में आंवला खाना फायदेमंद होता है। अगर रोजाना आंवला खाया जाए तो आंवले में मौजूद विटामिन और मिनरल पीरियड से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला देते हैं।

खून की कमी को दूर करता है


आंवले का मुरब्बा आयरन का मुख्य स्त्रोत है इसलिए इसमें हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने की क्षमता होती है । पीरियड के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग के कारण होने वाले आयरन की कमी की भरपाई करने के लिए महिलाओं को आंवले का मुरब्बा  उपयोग करना चाहिए।

आंवला खाने के नुकसान


आपने आज तक यही सुना होगा कि आंवला खूब खाना चाहिए क्योंकि इसके अनेक फायदे होते हैं लेकिन हम यह नहीं जानते आंवले के सेवन से कई तरह के नुकसान भी हो जाते हैं आंवले का अधिक मात्रा में सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए यह जरूरी है कि आप आंवला खाएं लेकिन जरूरत से ज्यादा मात्रा में नहीं।

ब्लड प्रेशर की समस्या 


हाइपरटेंशन और किडनी की समस्या जिन लोगों को होती है उन्हें आंवले का सेवन कम करना चाहिए
आंवले से शरीर का सोडियम लेवल बढ़ जाता है जिससे किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती जिसकी वजह से शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी शुरू हो जाती है।

यूरिन में जलन


आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है विटामिन सी का सेवन अधिक करने से पेशाब में जलन या दुर्गन्ध आ सकती है।

एसिडिटी को बढ़ाता है




आंवला प्राकृतिक रूप से एसिटिक होता है और इसलिए इसे खाने से पेट से संबंधित समस्या हो सकती है खासकर अगर आप इसे खाली पेट खा रहे हैं तो एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

कब्ज हो सकती है


आंवले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके अधिक सेवन से कब्ज हो सकती है । अधिक आंवला खाने की वजह से मल कठोर हो जाता है । अगर आप रोजाना आंवला खाते हैं तो आपको पानी भी ज्यादा पीना चाहिए ताकि कब्ज  जैसी दिक्कत ना आए।

शुक्रिया।






टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें