नाभि में तेल डालने के फायदे

 नाभि में तेल डालने के फायदे

नाभि शरीर का केंद्र बिंदु होता है। अगर हर रात सोने से पहले आप मात्र दो बूंद अपनी नाभि में डालते हैं , तो इससे हमें कई फायदे मिलते हैं । क्या आपने कभी सोचा है कि नाभि में तेल लगाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं । आपने यह सुना होगा कि ज्यादातर बड़े बूढ़े अपनी नाभि में तेल डालते हैं। नाभि में तेल लगाना बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है। सामान्यतः कई तरह के तेलों में कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं ।क्या आपको पता है कि नाभि में तेल लगाने से हमारी त्वचा चमकदार,  दाग धब्बों रहित , सुंदर और निरोगी बन सकती है।

 नाभि में तेल लगाने के कई फायदे हो होते हैं इससे हेल्दी और खूबसूरत त्वचा तो मिलती ही है साथ ही स्वास्थ्य में भी इसका लाभ मिलता है । हम अक्सर नाभि की सफाई पर ध्यान नहीं देते बल्कि यह बहुत आवश्यक होता है । इसलिए हमें अपनी नाभि को हमेशा साफ करना चाहिए । नाभि की सफाई के लिए तेल का प्रयोग करना चाहिए ।

तो आइए जानते हैं नाभि में कौन सा तेल लगाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

नारियल का तेल


नाभि में नारियल का तेल लगाने से हमारे इंटरनल ऑर्गन स्ट्रांग बनते हैं । इससे पेट फूलने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है । नारियल का तेल आपकी त्वचा को नमी प्रदान  करता है।

 नीम का तेल



नाभि में नीम का तेल लगाने से कई तरह के फायदे होते हैं । नाभि में नीम का तेल लगाने से मुंहासे ठीक होते हैं और त्वचा निखर जाती है । यदि किसी के चेहरे पर सफेद धब्बे हैं तो उसे नाभि में नीम का तेल जरूर डालना चाहिए । अपनी त्वचा को ठीक करने और मुहांसे दूर करने के लिए रोज रात को सोने से पहले नाभि में दो बूंद नीम का तेल डालें।

जैतून का तेल



जो लोग अपनी त्वचा की रंगत निखारना चाहते हैं,या त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं उन्हें 

रोज रात को सोते समय यदि अपनी नाभि में दो बूंद जैतून का तेल डालते हैं तो बहुत ही कम समय में त्वचा चिकनी और चमकदार हो जाती है । इसलिए सोने से पहले नाभि में जैतून का तेल लगाना ना भूलें।

बादाम का तेल 


बादाम में तो वैसे भी बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। इसलिए रोज अगर नाभि में बादाम के तेल की दो  बूंद डाली जाएं तो इससे हमारी त्वचा में निखार आता है और त्वचा का रूखापन ठीक होता है ।और त्वचा चमकदार हो जाती है। सर्दियों में यह बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

सरसों का तेल


नाभि में सरसों के तेल का प्रयोग पुराने समय से चला आ रहा है । नाभि में सरसों का तेल डालने से गठिया या अर्थराइटिस की प्रॉब्लम दूर होती है और कमर एवं घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।

इसके अलावा पेट दर्द के लिए खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए , पेट से जुड़ी कई समस्या को दूर करने के लिए नाभि में तेल अवश्य डालें।

नाभि में तेल डालने से औरतों में हारमोंस बैलेंस हो जाता है, प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है।

अगर किसी को सूजन की समस्या है तो नाभि में सरसों का तेल डालें । इससे आपको फायदा मिलेगा। जिन लोगों को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द रहता है उन्हें नाभि में रात को सोते समय दो बूंद सरसों का तेल जरूर डालना चाहिए।

नाभि में तेल डालने से होठों का रूखापन दूर होता है । शरीर का रूखापन दूर होता है।

अगर किसी को गैस अधिक बनती है तो उसे अदरक के रस को सरसों के तेल में पकाकर गर्म करके हल्का गुनगुना कर के , नाभि में दो बूंद डालना चाहिए इससे आराम मिलता है।

इसलिए दोस्तों निरोगी जीवन जीने के लिए नाभि में तेल अवश्य डालें और नाभि की सफाई का ख्याल रखें क्योंकि नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु है।

 धन्यवाद।




टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें